biography of Bangladesh in hindi

biography of Bangladesh in hindi

Ajj ham dekhege biography of Bangladesh in hindi

हैलो हैलो दोस्तो। कैसे से अब एक बार फिर से आप सबका स्वागत करता हूं।

Ajj ham dekhege biography of Bangladesh in hindi

introduction


आजहम आपको जिफर पर लेकर जा रहे हैं उस देश के साथ हमारा रिश्ता बहुत पुराना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस देश को आजादी हमारे देश की मदद से ही मिली। एक ऐसा देश जिसे हम कंट्री ऑफ रिवर्स के नाम से भी जानते हैं जहां पर 700 से भी ज्यादा नदियां बहती हैं।

जैसे हमारे देश में मछली को पसंद करते हैं वैसे ही इस देश में भी कोई मछली खाए बगैर रह ही नहीं सकता। देश की राजधानी शहर को कहा जाता है सिटी ऑफ मर्स। आपको बता दें कि इस देश में 2000 से भी ज्यादा अखबारों और मैगजीन्स प्रिंट की जाती हैं। देश की स्वीट फूड सबसे लाजवाब है दोस्तो आज हम सबसे जुनून वाले देश बांग्लादेश के बारे में कुछ रोचक जानकारी देने जा रहे हैं तो फिर देर किस बात की अपना सीट बेल्ट बांध लीजिए।

Country

अच्छे से आवाज निकालते हैं बांग्लादेश के एक शानदार सफर पर तो सबसे पहले बता दूं कि इस देश का ऑफिशियल नाम है पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश। देश की कुल आबादी है 16 करोड़ और जनसंख्या के मामले में दुनिया का आठवां सबसे बड़ा देश है। पॉपुलेशन डेंसिटी के मामले में 12 सप्ताह से लोग यहां आप कूपर्स स्क्वायर किलोमीटर में दिख जाएंगे। यहां की कुल आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा शहर में रहता है हुए हैं। देश की जीडीपी से लोग इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं और बाकी के 9 प्रतिशत हिन्दू तो एक प्रतिशत अलग धर्म के हैं।
देश

की बॉर्डर भारत और म्यांमार से टच करती है जबकि एक तरफ बी बंगाल है बांग्लादेश की इकॉनमिक राजधानी है l ढाका और बंदरगाह वाला ही शहर देश के प्रमुख शहरी इलाकों में से एक माना जाता है l जहां हर वो सुविधा मौजूद है जो कि बड़े बड़े शहरों में होती है। ढाका दुनिया का सबसे बड़ा 10वां सबसे बड़ा शहर है। बांग्लादेश भले ही हरी देश पर ढाका आबादी समेत तमाम मापदंडों पर दुनिया का दसवां सबसे बड़ा शहर है ढाका में आपको हर कोने में एक मस्जिद नजर आएगी।

इसीलिए ढाका को मस्जिदों का शहर भी कहा जाता है। यहां की कई मस्जिद तो इतने खूबसूरत हैं कि मानो इसे देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। बांग्लादेश दुनिया का एकमात्र देश है जिसने अपनी भाषा बचाने के लिए कई सालों तक लड़ाई लड़ी। पहले बांग्लादेश को ईस्ट पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था l लेकिन यहां के लोग बांग्ला बोलते थे l और पाकिस्तान की नैशनल लैंग्वेज थी उर्दू ईस्ट पाकिस्तान में भी इसे ज़बरदस्ती थूक दिया गया जो कि यहां के लोग मानने को तैयार नहीं थे।

इसी चक्कर में कई सालों तक लड़ाई चलती और अंत में 1971 में भारत की मदद से बांग्लादेश को आजाद करा दिया गया। हालांकि ये बात अलग है कि इस देश के लोगों को लगता है कि भारत की मदद को भूल चूक है क्योंकि आजकल इस देश का नजदीकी रिश्ता चीन से ज्यादा हो गया है। बांग्लादेश के इनकम सोर्स की बात करें तो ये है खेती चावल का बांग्लादेश में बड़ा कारोबार है l और ये देश चावल का बहुत बड़ा एक्सपोर्टर है। देश की लगभग 67 प्रतिशत भाग जमीन यहां के एग्रीकल्चर के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

प्रोडक्शन बांग्लादेश में ही होता है l दुनिया की टोटल गारमेंट इंडस्ट्री का फिक्स डिपॉजिट प्रोडक्शन इस देश में ही होता है। साथ ही पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाली छोटे चाय का तीन प्रतिशत हिस्सा बांग्लादेश उत्पादन करता है। यहां तकरीबन 50 लाख लोग चाय के प्रोडक्शन प्रोसेस से जुड़े हुए हैं और अपना घर परिवार चला रहे हैं। बांग्लादेश में लड़कियों की लाइफ काफी मुश्किल होती है। नाईजीरिया के बाद बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर आता है। यहां के कानून के मुताबिक 18 साल से पहले शादी करना लीगल है l

लेकिन यूनीसेफ द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि करीब 74 प्रतिशत बांग्लादेशी महिलाओं की शादी 18 साल से पहले ही कर दी जाती है। इतना ही नहीं ऐसे कई मामले भी सामने आते हैं जिनमें पैसों के लिए बच्चियों की शादी बुज़ुर्गों से करवा दी जाती है। एक समय ऐसा भी था जब यहां की महिलाओं का सुंदर होना खतरे से कम नहीं था। यहां बरात से कई साल पहले बहुत गरीबी थी और ऐसे में यहां के पैसे वाले और रसूखदार लोग महिलाओं को अपने साथ रखते थे।

एक मर्द कई शादियां करता था सिर्फ और सिर्फ मौज करने के लिए ऐसी थी इस देश की औरतों की हालत। बांग्लादेश के लोगों के बीच में क्रिकेट का अलग ही जुनून है। क्रिकेटर्स देश में हर इनसान के दिल में बसते हैं। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से बहुत कम समय में ही इंटरनैशनल लेवल पर अपनी छाप छोड़ी है। आज तो ये टीम बड़े बड़े देशों को उनके घर में जाकर कराती है। हमारे यहां Ipl में भी बांग्लादेश के खिलाड़ियों का बोलबाला रहता है जैसे हमारे लिए सुबह की चाय से दिन की

शुरुआत होती है वैसे ही यहां बांग्लादेश में लोगों को अखबार पढ़ने से होती है।

अखबार पढ़ना बहुत पसंद है। यहां के लोगों को तभी तो कहा जाता है कि 2000 से भी ज्यादा अखबार और मैगजीन छापी जाती है। पर आपने जरूर बांग्लादेश के झंडे को देखा होगा। झंडे में आपको दो कलर नजर आ रहे होंगे। लाल और हरा हरे रंग का मतलब है खुशहाली और लाल रंग का मतलब है बलिदान जो बलिदान इस देश की आजादी के लिए यहां के लोगों ने दी थी। भारत और बांग्लादेश का सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा सदाबहार वन है। सुंदरबन का चालीस प्रतिशत हिस्सा भारत में है तो सिक्स। असिन हिस्सा बांग्लादेश में सुंदरबन को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल किया गया है l

जो सुंदरी के पेड़ों के नाम पर रखा गया है। सुंदरबन बंगाल की शान रॉयल बंगाल टाइगर का घर है। बांग्लादेश की एक बात जो आपको चौंका सकती है वो यह कि यहां के लोग मुस्कुराने को गलत मानते हैं। यह आपको देख कर हंसने वाला कोई नहीं मिलेगा। इस देश में जो लोग भी स्माइल पास करते हैं वो नासमझ होते हैं। यहां के लोगों की मानें तो मुस्कुराना मैच्योरिटी की निशानी है।

बांग्लादेश को कंट्री ऑफ नदियां भी कहते हैं क्योंकि एक छोटे से देश में 700 से ज्यादा नदियां बहती हैं। एशिया की तीन सबसे बड़ी नदियां गंगा मेघना और ब्रह्मपुत्र ये तीनों ही बांग्लादेश से बहती हैं। हालांकि इन नदियों के फायदे भी हैं तो नुकसान भी बड़ा है। इन rivers कारण बांग्लादेश में हर साल भयानक बाढ़ आती है जो यहां की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख देती है।

जैसा की आप से पहले भी कहा गया था कि बाढ़ की वजह से यहां का सब कुछ तबाह हो जाता है लेकिन बच्चों का पढ़ाई में कोई नुकसान न हो इसीलिए देश में बोट स्कूल का कॉन्सेप्ट शुरू किया गया है और ये बहुत ही बड़ी सफलता भी है। ज्यादातर देशों में हम कहते हैं कि फोर सीजन होते हैं लेकिन आपको बता दूं कि बांग्लादेश में छह सीजन होते हैं। समर आर्यमन विंटर और स्प्रिंग के अलावा ये दो और हैं रैनी और कूल सीजन।

एक बार जो आपको बांग्लादेश की बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगेगी वो ये कि यहां पर गंदगी बहुत ज्यादा देखने को मिलेगी। यहां पर आपको शायद सबसे ज्यादा इसी चीज से परेशानी हो सकती है। कई साल हो गए हैं लेकिन चीजें ये अब तक नहीं बदली। गंदगी के बाद एक और समस्या जो इस देश को परेशान कर रही है वो ये कि यहां पर ट्रैफिक बहुत दिक्कत है।

बांग्लादेश में आपको हर जगह भयानक ट्रैफिक देखने को मिलेगा। साइकल और रिक्शों की वजह से यहां पर खतरनाक जैम दिखता है। आप जहां भी जाएंगे आपको चारों तरफ ट्रैफिक ही ट्रैफिक नजर आएगा तब भी कहा जाता है कि अगर आपको ढाका से फ्लाइट लेनी है तो कम से कम चार घंटे पहले निकलना होगा।

ये देश भले ही छोटा हो लेकिन आपको बता दूं कि इस देश में 17 एयरपोर्ट से मतलब बाय एयर जाने में आपको यहां कभी कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही एक बड़े शहर से दूसरे शहर भी आप आराम से पहुंच सकते हैं। बांग्लादेश के पास ही है दुनिया का सबसे बड़ा और एनक्रिप्टेड सीरीज। इसका नाम है बाजार बीच

जो कि 120 किलोमीटर लंबा है मतलब आप इस देश को अगर पूरा देखना चाहते हैं तो आपको दो दिन का समय लग जाएगा। वैसे आपको बता दूं कि इसी बीच पर बांग्लादेश का सबसे बड़ा मार्केट भी लगता है। दोस्तो भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश सैलानियों के काफी पसंदीदा और खास जगह है

प्रकृति की हरियाली से भरे इस देश में देखने लायक कई खास जगह हैं सैलानियों को यहां ऐतिहासिक स्मारक समुद्र तट पिकनिक स्पॉट जंगल और आदिवासी लोग देखने को मिलते हैं। साथ ही मछली पकड़ने के शौकीन पर्यटकों को यह मौका भी मिलता है। दोस्तो आज हम आपको बताते हैं बांग्लादेश में वो कौन कौन सी जगहें हैं जहां पर क्या छुट्टी मनाने के लिए जा सकते हैं। शिवानी ढाका दोस्तों। बांग्लादेश की राजधानी ढाका पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

यह बूढ़ी गंगा नदी के तट पर स्थित देश का सबसे बड़ा शहर है। ऐसी जगह पर रिवर क्रॉस कंट्री बोट्स पैडल स्पिनर्स और फिशर मैन स्पोर्ट्स की गतिविधियों से भीड़भाड़ रहती है। यहां पुराने और नए वास्तुशिल्प का मिला जुला रूप देखने को मिलता है। आपको बता दें कि ये शहर एक आधुनिक शहर के रूप में तेजी से डिवेलप हो रहा है।

औद्योगिक वाणिज्यिक सांस्कृतिक शैक्षिक और राजनीतिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र है ढाका ढाका का अपना इतिहास रहा है और इसे दुनिया में मस्जिदों के शहर के नाम से जाना जाता है।

बैकस्टेज सुंदरबन बांग्लादेश का सबसे बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन है सुंदरबन सुंदरबन का एक हिस्सा। हमारे देश मे भी है। दरअसल सुंदरबन भारत और बांग्लादेश के बीच विभाजित बड़ा मैंग्रोव संरक्षित क्षेत्र है सुंदरबन संरक्षित क्षेत्र की यात्रा करने का अनुभव आपको जीवन भर याद रहेगा।
hello friends e thi hare padoshi desh bagladesh ki biography

Your email address will not be published.

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.

Mandvi Beach
Zeen Subscribe
A customizable subscription slide-in box to promote your newsletter
[mc4wp_form id="314"]